Welcome on the page of Bright Computer Classes, Gopalpur Kothi, Basantpur, Siwan                 कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer functions)                  सुंदर पिचाई के बारे में ये बातेंं आपको जरूर जाननी चाहिये - facts about sundar pichai                  Chipset क्या है? इंम्पोर्टेन्ट फैक्ट्स Chipset के बारे में                  विंडोज में फ़ाइलों के कन्‍टेन्‍ट को सर्च कैसे करे? और यह आपके लिए जरूरी क्‍यो है?                  कम्प्यूटर के बारे में प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - computer questions for competitive exams                  कंप्यूटर सॉफ्टवेयर                  Google chrome (गूगल क्रोम) में करें चोरी से ब्राउज                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  कीबोर्ड से माउस पॉइंटर को कैसे मूव करें और क्लिक कैसे करें?                  कंप्यूटर के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर                  हार्ड डिस्क के बारे में कुछ जानकारियां                  कंप्यूटर पर हिंदी आसानी से कैसे टाइप करें                  याहू के बारे में रोचक तथ्‍य - Interesting Facts about Yahoo                  ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) क्या होता है जाने                  Linux को प्रयोग क्यों करें ??                  कम्प्यूटर के लाभ और हानि                  क्वांटम कम्प्यूटर - भविष्य के कम्प्यूटर                  विंडोज एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट बोरिंग फ़ोल्डर्स में एड करें अमेजिंक आइकॉन                  31+ कीबोर्ड शॉर्टकट, जो बनाए आपकी इंटरनेट ब्राउज़िंग को फ़ास्ट (Learn Internet Browsing Keyboard Shortcut In Hindi)                 

Bright Computer Classes, Siwan



IT World Article

विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 8 Interesting facts about Wikipedia



विकीपीडिया (Wikipedia) इंटरनेट पर सबसे बडा एन्साइक्लोपीडिया (Encyclopedia) यानि विश्वकोश है यह हिन्दी सहित विश्‍व की सभी भाषाओं में हर उस व्‍यक्ति के लिये उपलब्‍ध है जिसमें मन में कुछ जानने की जिज्ञासा है। विकीपीडिया (Wikipedia) पर हर विष्‍ाय, स्‍थान और व्‍यक्त्यिों से सम्‍बन्धित लेख उपलब्‍ध हैं। जिनको लाखों लोग नियमित पढते हैं और अपना ज्ञान बढाते हैं। आगे पढिये- 8 Interesting facts about Wikipedia in Hindi विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी -

1 - अंग्रेज़ी विकिपीडिया जनवरी 2001 में आरम्भ किया गया था।

2 - विकिपीडिया के संस्थापक हैं जिमी डोनेल वेल्स और लेरी सेंगर।

3 - वेल्‍स ने विकीपीडिया से पहले न्यूपीडिया नाम की वेबसाइट बनाई थी।

4 - विकीपीडिया में विकी शब्द का मतलब "जल्दी" है। यह शब्द "हवाई भाषा" से लिया गया है। जो प्रशांत महासागर में स्थित हवाई द्वीपसमूह में बोली जाने वाली एक भाषा है।

5 - विकीपीडिया 262 भाषाओं में उपलब्ध है। हिन्दी विकिपीडिया जुलाई 2003 में अस्तित्‍व में आया और 2015 तक हिन्दी विकीपीडिया में 1 लाख पेज और 2 लाख सदस्याें का ऑकडा पार किया।

6 - विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा पढा जाने वाला लेख स्टीव जॉब्स का है।

7 - एलेक्सा के अनुसार अमेरिका के बाद विकीपीडिया पढने वालों में भारत का नंबर है।

8 - विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक गूगल से अाता है, विकीपिडिया को हर महीने लगभग 5 करोड लोग विकीपीडिया इस्तेमाल करते हैं, बावजूद इसके भी विकीपीडिया पर कोई भी विज्ञापन नहीं दिखाया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट