Welcome on the page of Bright Computer Classes, Gopalpur Kothi, Basantpur, Siwan                 क्या होता है ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ??                  फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करे?                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  कंप्यूटर पर हिंदी आसानी से कैसे टाइप करें                  FOSS क्या है और इसके उद्देश्य आईये जानतें है                  कंप्‍यूटर क्‍या है - What is Computer                  यहाँ से करे आकर्षक font (फॉण्ट) डाउनलोड                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  क्वांटम कम्प्यूटर - भविष्य के कम्प्यूटर                  Google chrome (गूगल क्रोम) में करें चोरी से ब्राउज                  जल्दी से ओपन करना हो किसी फ़ोल्डर को, तो My Computer में बनाइए उसका वर्चुअल ड्राइव                  विंडोज एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट बोरिंग फ़ोल्डर्स में एड करें अमेजिंक आइकॉन                  कंप्यूटर की सामान्य प्रश्नोत्तरी - भाग १                  जिओ 4G VoLTE क्‍या है - What Is Jio 4g VoLTE                  हमारा मस्तिष्‍क से कम्‍प्‍यूटर की तुलना                  अगर ऊब गए है पुराने स्टार्ट मेनू से, तो यूज करें इस कस्टमाइज़ेब‍ल और फैन्सी मेनू को                  कम्प्यूटर के लाभ और हानि                  9 गजब के रोचक फैक्‍ट व्हाट्सएप्प के बारे में - 9 Interesting Amazing Fact About WhatsApp                  Chipset क्या है? इंम्पोर्टेन्ट फैक्ट्स Chipset के बारे में                  विंडोज 7 के उपयुक्‍त शॉर्टकटस् जिन्‍हे आपको याद रखने की जरुरत है                 

Bright Computer Classes, Siwan



IT World Article

ईमेल के बारे 10 रोचक तथ्य और जानकारी - 10 Interesting Facts About Email



आज के समय में ज्यादा प्रयोग में आने वाली सर्विस ईमेल, क्या आप जानते हैं कि सबसे पहला ईमेल कब भेजा गया और किसने भेजा और वो कौन सा संदेश था जिसे पहली बार ईमेल से भेजा गया ? अगर नहीं तो पढिये ईमेल के बारे में 10 रोचक जानकारी -

1 - 29 अक्टूबर, 1971 पहला ईमेल भेजा गया था, यानि इस दिन ईमेल का जन्म हुआ था।

2 - पहला ईमेल संदेश था "QUERTYIOP" चौंकिये मत यह कोई विशेष कोड नहीं बल्कि यह आपके QUERTY की-बोर्ड की ऊपर वाली लाइन हैं।

3 - पहला ईमेल अमेरिका के कैम्ब्रिज में एक कमरे में रखे दो कंम्यूटरों के बीच भेजा गया था।

4 - इस ईमेल को रे टॉमलिंसन ने भेजा था, यह अपरानेट में काम करते थे।

5 - रे टॉमलिंसन ने अपने पहले ईमेल में ही एट चिह्न (@) या एट प्रतीक प्रयोग कर लिया था।

6 - इतना सब होने के बाद भी इस संदेश को ईमेल का नाम नहीं मिला था, यानि ईमेल को अपना औपचारिक रूप नहीं मिला था।

7 - वर्ष 1978 में भारतीय मूल के अमेरिकी अय्यदुरई ने कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार किया जिसे "ईमेल" का नाम मिला। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि उस समय अय्यदुरई की उम्र महज 14 साल थी।

8 - उनके ईमेल प्रोग्राम में वह सभी फीचर थे जो आप भी यूज होते हैं जैसे - इनबॉक्स, आउटबॉक्स, फोल्डर्स, मेमो, अटैचमेंट्स आदि।

9 - अय्यदुरई को 1978 में उनकी खोज के लिए अमेरिका में कॉपीराइट दिया गया।

10 - 3 मई 1978 को पहला स्पैम मेल भेजा था। यह मेल डिजिटल इक्यूपमेंट कॉरपोरेशन के गैरी थ्यूर्क ने अपरानेट की मदद से 393 लोगों को भेजा था।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट