Welcome on the page of Bright Computer Classes, Gopalpur Kothi, Basantpur, Siwan                 कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  हमारा मस्तिष्‍क से कम्‍प्‍यूटर की तुलना                  कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)                  पिक्चर्स को पेंसिल स्केच या कार्टून में ऑनलाइन कैसे रूपांतरित करें?                  सुपर कम्प्यूटर के बारे में जाने                  विंडोज एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट बोरिंग फ़ोल्डर्स में एड करें अमेजिंक आइकॉन                  कीबोर्ड से माउस पॉइंटर को कैसे मूव करें और क्लिक कैसे करें?                  जल्दी से ओपन करना हो किसी फ़ोल्डर को, तो My Computer में बनाइए उसका वर्चुअल ड्राइव                  कंप्यूटर सॉफ्टवेयर                  गूगल क्रोम में incognito mode क्या है जानियें                  विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 8 Interesting facts about Wikipedia                  क्यों कई कंप्यूटर्स में A या B के बजाय “C” डिफ़ॉल्ट ड्राइव लेटर होता हैं?                  ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार                  भूला हुआ Wi-Fi पासवर्ड पुनः प्राप्त कैसे प्राप्त करे?                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  क्वांटम कम्प्यूटर - भविष्य के कम्प्यूटर                  याहू के बारे में रोचक तथ्‍य - Interesting Facts about Yahoo                  9 गजब के रोचक फैक्‍ट व्हाट्सएप्प के बारे में - 9 Interesting Amazing Fact About WhatsApp                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  कम्प्यूटर का क्रमिक विकास                 

Bright Computer Classes, Siwan



IT World Article

विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 8 Interesting facts about Wikipedia



विकीपीडिया (Wikipedia) इंटरनेट पर सबसे बडा एन्साइक्लोपीडिया (Encyclopedia) यानि विश्वकोश है यह हिन्दी सहित विश्‍व की सभी भाषाओं में हर उस व्‍यक्ति के लिये उपलब्‍ध है जिसमें मन में कुछ जानने की जिज्ञासा है। विकीपीडिया (Wikipedia) पर हर विष्‍ाय, स्‍थान और व्‍यक्त्यिों से सम्‍बन्धित लेख उपलब्‍ध हैं। जिनको लाखों लोग नियमित पढते हैं और अपना ज्ञान बढाते हैं। आगे पढिये- 8 Interesting facts about Wikipedia in Hindi विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी -

1 - अंग्रेज़ी विकिपीडिया जनवरी 2001 में आरम्भ किया गया था।

2 - विकिपीडिया के संस्थापक हैं जिमी डोनेल वेल्स और लेरी सेंगर।

3 - वेल्‍स ने विकीपीडिया से पहले न्यूपीडिया नाम की वेबसाइट बनाई थी।

4 - विकीपीडिया में विकी शब्द का मतलब "जल्दी" है। यह शब्द "हवाई भाषा" से लिया गया है। जो प्रशांत महासागर में स्थित हवाई द्वीपसमूह में बोली जाने वाली एक भाषा है।

5 - विकीपीडिया 262 भाषाओं में उपलब्ध है। हिन्दी विकिपीडिया जुलाई 2003 में अस्तित्‍व में आया और 2015 तक हिन्दी विकीपीडिया में 1 लाख पेज और 2 लाख सदस्याें का ऑकडा पार किया।

6 - विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा पढा जाने वाला लेख स्टीव जॉब्स का है।

7 - एलेक्सा के अनुसार अमेरिका के बाद विकीपीडिया पढने वालों में भारत का नंबर है।

8 - विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक गूगल से अाता है, विकीपिडिया को हर महीने लगभग 5 करोड लोग विकीपीडिया इस्तेमाल करते हैं, बावजूद इसके भी विकीपीडिया पर कोई भी विज्ञापन नहीं दिखाया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट